मृतकों के नाम मतदाता सूचियों से हटाने के लिए विशेष अभियान

64

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार मृतकों के नाम मतदाता सूचियों से हटाने व अन्य सभी प्रकार की विसंगतियों को दूर करने के लिये विधानसभा स्पीति में 01 से 30 सितंबर,2019 तक ‘मतदाता सत्यापन कार्यक्रम’ के तहत विशेष अभियान की शुरुआत रविवार को हुई। निर्वाचक रजिस्ट्रकरण अधिकारी (एसडीएम) जीवन सिंह नेगी ने कार्यक्रम में बतौर मुख्यातथि शिरकत करते हुए अभियान को हरी झंडी दिखाई ।
इस अभियान के अन्तर्गत कोई भी मतदाता अपनी पहचान की पुष्टि के लिये पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार, राशन कार्ड, पास बुक, किसान पहचान-पत्र अथवा केंद्र व राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिये जारी पहचान- पत्र की प्रति निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी(एसडीएम) कार्यालय में जमा करवा कर मतदाता सूची में विद्यमान विसंगतियों को ठीक करवा सकता है। इस कार्यक्रम के दौरान कोई भी मतदाता स्वयं भी मतदाता हेल्पलाइन मोबाईल ऐप, एनवीएससी पोर्टल तथा लोक मित्र केन्द्र पर जाकर भी अपने-अपने विवरण का सत्यापन कर उसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर उसे अंकित कर सकता है।उन्होंने इसके अतिरिक्त बूथ लेवल अधिकारी भी 01 से 30 सितम्बर तक घर-घर जाकर मतदाता सूचियों का शत प्रतिशत सत्यापन करेंगे व मतदाताओं से सम्बन्धित अन्य जानकारी एकत्रित करेंगे।
इस कार्य की निगरानी के लिये नोडल अधिकारी भी तैनात किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि सभी शिक्षण संस्थानों तथा कार्यालयों में भी इस कार्यक्रम के प्रति मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने सभी मतदाताओं से मतदाता सूची में विद्यमान अपना विवरण जैसे फोटो, पता व जन्म तिथि आदि में शुद्धि हेतु ‘‘मतदाता सत्यापन कार्यक्रम’’ से लाभ उठाने की अपील की है। उन्होंने इस कार्य से जुड़े सभी अधिकारियों, कर्मचारियों तथा सभी लोगों से भी इस कार्यक्रम के लिये सक्रिय सहयोग की अपील की है।

कार्यक्रम के दौरान चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित करवाई गई इसमें काजा स्कूल के बच्चो ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। वरिष्ठ श्रेणी में जमा दो की छात्रा छैरिंग कुमारी ने प्रथम स्थान जबकि रिगजिन डोल्मा ने दूसरा और पद्मा दिचेन्न ने तीसरा स्थान हासिल किया।वहीं कनिष्ठ श्रेणी में कक्षा आठवीं की तेनजिन बिचेन ने प्रथम सातवीं कक्षा की छेरींग डोल्मा ने दूसरा और रिगजीम ने तीसरा स्थान हासिल किया। निर्वाचक रजिस्ट्रकरण अधिकारी (एसडीएम) जीवन सिंह नेगी ने सभी विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर बीएलओ काजा छैरिग डोल्मा, सुपरवाइजर छैरींग आंगदुई , बीएलओ लिदांग संज्ञेय छेतुप वरिष्ठ सहायक निर्वाचन विभाग अनीता, याचेन ग टू क़, वोलंटियर तेनजिन आंगपो तेनजिन फल्डॉन्न सहित कई मौजूद रहे।